जोड़ों के प्रतिस्थापन के बाद बरतें ये सावधानियां

जोड़ों के ऑपरेशन के बाद रिकवरी वाला समय बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। अगर आप सावधानी बरतें और कुछ चीजों का ध्यान रखेंगे तो न केवल आप जल्दी चलने फिरने लगेंगे, बल्कि आपका जोड़ लंबे समय तक चलेगा और किसी प्रकार की परेशानी का सामना भी नहीं करना पड़ेगा।

जोड़ों की प्रतिस्थापन सर्जरी बहुत ही आम हो गई है क्योंकि यह लोगों को एक एक्टिव और बेहतर जीवन शैली का वायदा करती है। अनुभवी शल्य चिकित्सक डॉ तनवीर भूटानी बताते हैं,” विज्ञान ने इतनी तरक्की कर ली है कि पुराने जोड़ों को निकालकर कृत्रिम जोड़ स्थापित हो जाते हैं जो आराम से 30 वर्ष तक चलते हैं। लुधियाना के एवा अस्पताल में हम कूल्हे, घुटने, टखने, कंधे, कोहनी और अन्य कई प्रकार के जोड़ों को सफलतापूर्वक प्रतिस्थापित कर रहे हैैं।”

 

सबसे आम ऑपरेशन घुटनों का प्रतिस्थापन यानी टोटल नी रिप्लेसमेंट (TKR) और कूल्हों का प्रतिस्थापन यानी हिप रिप्लेसमेंट हैं। ऑपरेशन के बाद रिकवरी और पुनर्वास एक महत्वपूर्ण चरण है। सर्जरी के पश्चात क्या क्या होगा और कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए इसके कुछ सुझाव हम यहां दे रहे हैं। कुछ ऐसी तैयारियां है जो आपको पहले ही कर लेनी चाहिए। 

 

चीरे और ज़ख्म की देखभाल

वैसे तो ऑपरेशन के बाद इसकी देखभाल डॉक्टर और नर्स ही करेंगे परंतु कुछ सावधानियां है जो आपको बरतनी है।  डॉक्टर घाव को पट्टी द्वारा ढक देंगे जो कि 2 सप्ताह तक रहेगी। टांके त्वचा के नीचे अंदरूनी हिस्से में होते हैं। आपको स्वयं पट्टी या ड्रेसिंग नहीं हटानी है और ना ही उसे गीला करना है। सर्जरी के बाद आपकी पहली अपॉइंटमेंट पर इसे हटा कर बदल दिया जाएगा। तत्पश्चात आप स्नान कर सकते हैं परंतु पट्टी को गीला नहीं करना है। 

 

बर्फ का सेक

बर्फ के कोल्ड पैक लगाना जोड़ प्रतिस्थापन सर्जरी (जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी) के बाद स्वस्थ होने का एक मूलभूत हिस्सा है। इससे सूजन कम हो जाती है और जल्दी ठीक होती है। केमिस्ट के पास आइस पैक उपलब्ध होते हैं जिन्हें आप अपने घर में फ्रीजर में रख सकते हैं और लगा सकते हैं। यदि आपके पास वह नहीं है तो आप बर्फ के टुकड़े या कटी हुई सब्जियां प्लास्टिक की थैली में डालकर उन्हें फ्रीज कर सकते हैं।

कम से कम पहले 2 से 3 दिनों तक कोल्ड पैक का लगातार उपयोग करना अनिवार्य है। 

 

TKR के बाद टांगो की स्थिति 

घुटने के जोड़ की रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद डॉक्टर तेजी से ठीक होने और सूजन में राहत के लिए पैरों को घुटनों के स्तर से ऊंचा रखने की सलाह देते हैं। आप अपने पैर के नीचे एक छोटा तकिया या गद्दी रख सकते हैं ताकि घुटना निचले स्तर पर रहे। यह में रक्त परिसंचरण को बढ़ाएगा और सूजन को कम करेगा। और हां, पैरों को अलग-अलग रखना चाहिए- पैरों के बीच तकिया रख लें ताकि वह स्पर्श न करें। यह घुटने और कूल्हे दोनों के प्रतिस्थापन में आवश्यक है।

 

जोड़ प्रतिस्थापन के बाद आहार 

जो प्रतिस्थापन के ऑपरेशन के बाद कुछ समय बाद तक बेहोशी की दवा का असर रहता है। दर्द निवारक दवाएं भी लेनी पड़ती हैं। आपका शरीर पुनः स्वास्थ्य प्राप्ति की स्थिति में है।  आपका आहार हल्का-फुल्का एवं पौष्टिक होना चाहिए। इसमें आमतौर पर सूप, ताजे फल, सलाद, खिचड़ी आदि आसानी से पचने योग्य और सूजन-रोधी खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं।

धीरे-धीरे आप प्रोटीन, खनिजों और आयरन से भरपूर सामग्रियों को भोजन में शामिल करें। एवा हस्पताल में आपको ऑपरेशन के उपरांत उचित आहार की सूची भी दी जाती है। 

 

दवाइयाँ

संयुक्त प्रतिस्थापन सर्जरी के बाद दर्द से राहत के लिए दवाएं अक्सर कब्ज का कारण बनती हैं। क्रोमोफिन जैसे जुलाब या कब्ज निवारक लग्जिटव अपने साथ रखें या डॉक्टर से कहें कि वह आपके लिए एक लिख दे, अगर नहीं बताया गया है तो। फाइबर युक्त आहार लें और खूब पानी पिएं।

 

अपने डॉक्टर से कब संपर्क करें?

कुछ दिन तक आपको दर्द और तकलीफ रहेगी परंतु कुछ संकेत ऐसे हैं जिनके होने पर तुरंत ही अपने अस्पताल या सर्जन से संपर्क करना चाहिए।  यह संकेत हैं:

  • लगातार बुखार 102 या उससे अधिक
  • दर्द निवारक लेने के बाद भी अत्यधिक दर्द
  • घाव से तरल पदार्थ निकलना
  • बहुत अधिक उल्टी या जी मिचलाना
  • सुन्न होना
  • घाव पर लाली आना

ईवा अस्पताल में सर्जरी के बाद डॉ तनवीर भूटानी आपकी अगली अपॉइंटमेंट छुट्टी मिलने से पहले से ही तय कर देते हैं। 

 

फिजियोथेरेपी और व्यायाम

जब आप अस्पताल में होंगे तब बुनियादी पुनर्वास और फिजियोथेरेपी शुरू की जाएगी। रक्त संचार को सुगम बनाने के लिए कुछ मिनटों के लिए हल्के व्यायाम शुरू किए जाते हैं। रोगी को फिजियोथैरेपिस्ट द्वारा खड़े होने और थोड़ा चलने में सहायता दी जाती है।

यह रिकवरी को बहुत तेज और आसान करता है। नए जोड़-(कूल्हे या घुटने) पर शुरु में ही थोड़ा वजन डालना जरूरी होता है। 

फिजियोथेरेपिस्ट आपको उठने बैठने में सहायता करेगा और पैरों या घुटनों को कुछ कोणों पर मोड़ने में मदद करेगा। जब आप घर पर आ जाएंगे तब भी फिजियोथेरेपी जारी रहेगी। यह शल्य चिकित्सा के बाद पुनर्वास का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है।

 

एक करीबी या रिश्तेदार का होना 

शुरुआत में जब आप अपने संयुक्त प्रतिस्थापन के बाद स्वास्थ्य लाभ करते हैं, तो आपको वॉकर, बैसाखी, चलने की छड़ी, एक उच्च या पोर्टेबल टॉयलेट सीट आदि जैसे उपकरणों की आवश्यकता हो सकती है। इन्हें पहले से तैयार रखें।

आपका कोई करीबी रिश्तेदार आपके पास अवश्य होना चाहिए। डॉक्टर से अपॉइंटमेंट लेने दवाइयां लाने, तथा आपके घर और आपके खान-पान का ध्यान रखने के लिए यह जरूरी है।

अंततः

उपचार और पुनर्वास प्रक्रिया प्रक्रिया की सफलता को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। ईवा अस्पताल में हम यह सुनिश्चित करने के लिए अत्यधिक सावधानी बरतते हैं कि आपकी रिकवरी जल्दी और आरामदायक हो।

हालांकि, प्रत्येक रोगी, उसकी उम्र, जीवन शैली, लक्ष्य और सर्जरी के प्रकार के लिए ठीक होने का समय अलग-अलग होता है। जो लोग बिल्कुल भी चल नहीं सकते थे एवा हॉस्पिटल में ऐसे लोगों के भी चमत्कारी प्रत्यारोपण हुए हैं।  

यहां पर कैशलेस भर्ती और स्वास्थ्य बीमा द्वारा इलाज की भी सुविधा उपलब्ध है। साथ ही कोविड-19 के चलते उच्चतम स्तर के सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन भी किया जाता है।